छत्तीसगढ़सारंगढ़

कर्मचारियों की कार्यकुशलता बढ़ाने प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के दिए निर्देश

कमिश्नर ने जिला कार्यालय के प्रबंधन की सराहना की

सारंगढ़। बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री भीम सिंह ने जिले के एकदिवसीय प्रवास के दौरान जिला कार्यालय (कलेक्टोरेट) में स्थित विभिन्न विभागों एवं शाखाओं में जाकर अवलोकन एवं निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परिसर के कार्यालयों में प्रबंधन, व्यवस्थापन एवं रखरखाव को देखकर काफी सराहना की। सम्भागायुक्त श्री सिंह ने कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी से कहा कि नवोदित जिला के हिसाब से कार्यालयीन प्रबंधन दूसरे पुराने जिलों की तुलना में कहीं बेहतर है। साथ ही इसे आगे भी बनाए रखते हुए प्रदेश सरकार की योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने और सभी विभागों को परस्पर समन्वय के साथ विभागीय दायित्वांे का निर्वहन करने की बात कही।


इस दौरान उन्होंने कलेक्टोरेट के भूतल परिसर में स्थित सभाकक्ष, कोर्ट रूम, कलेक्टर कक्ष, नाजिर कक्ष, खनिज शाखा, अधीक्षक एवं सहायक अधीक्षक कक्ष, स्थापना/वित्त शाखा, न्यायिक शाखा, भू-अर्जन, शिकायत शाखा तथा प्रतिलिपि शाखा, आवक-जावक कक्ष में जाकर वहां संधारित पंजियों का अवलोकन एवं निरीक्षण किया। इसके बाद वे प्रथम तल पर स्थित आदिवासी विकास विभाग, खााद्य, निर्वाचन शाखा, सहकारिता, अभिलेखागार, प्रपत्रलेखन शाखा और जनचौपाल/राहत आपदा शाखा सहित विभिन्न कक्षांे में कार्यालयीन प्रबंधन, रखरखाव और रिकॉर्ड दुरूस्तीकरण का कमिश्नर ने जायजा लिया। कमिश्नर श्री सिंह ने राजस्व आपदा शाखा में तहसीलदारों को आपदा से संबंधित प्रकरणों का हितग्राही को डीबीटी के जरिए शीघ्र भुगतान करने को कहा। इस अवसर पर उपायुक्त द्वय श्री अखिलेश साहू एवं डॉ. अर्चना मिश्रा, अपर कलेक्टर डॉ. निष्ठा पाण्डेय, एसडीएम श्रीमती मोनिका वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री प्रकाश भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


प्रस्तावित स्ट्रांग रूम का लिया जायजा- जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों के मद्देनजर कमिश्नर श्री सिंह ने कृषि उपज मण्डी स्थित प्रस्तावित स्ट्रांग रूम का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम सहित ईव्हीएम के संधारण किए जाने वाले कक्षों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने मतदान दलों, निर्वाचन एजेंटों व उसमें संलग्न कर्मचारियों के आगम-निर्गम, बेरिकेडिंग तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी दी, जिस पर कमिश्नर ने कतिपय सुझाव भी दिए।

कलेक्टोरेट परिसर में रोपे गए कदम्ब के पौधे – कार्यालयों के निरीक्षण के उपरांत कमिश्नर श्री भीम सिंह ने कलेक्टोरेट परिसर में कदम्ब का पौधा रोपकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उनके अतिरिक्त कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी सहित अपर कलेक्टर के द्वारा भी कदम्ब के पौधे रोपे गए।

Related Articles